बिल गेट्स के बारे में 20 रोचक तथ्य - Bill Gates Facts in Hindi

Bill gates Facts in Hindi

आज Bill Gates को कौन नही जानता वे दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं और दुनिया की सबसे बड़ी tech कंपनियों में से एक Microsoft के संस्थापक हैं | लेकिन उनसे जुडी कुछ ऐसी बातें भी हैं जो सभी को पता नही होता, तो आज हम इस पोस्ट Bill Gates Facts in Hindi में ऐसे ही कुछ interesting facts के बारे में जानेंगे|

20 Facts about Bill Gates in Hindi



1. बिल गेट्स का लक्ष्य 30 साल की उम्र तक पहुंचने से पहले एक करोड़पति बनना था, लेकिन वे 31 साल की उम्र में ही एक अरबपति बन गए।

2. बिल गेट्स ने जिस स्कूल से पढाई की वह यूएस की एक इकलौती स्कूल थी जहाँ पर कंप्यूटर सिखाया जाता था|

3. गेट्स ने अपना पहला कंप्यूटर प्रोग्राम अपने स्कूल में साधारण इलेक्ट्रिक कंप्यूटर पर लिखा था। यह एक बहुत ही प्रसिद्ध गेम टिक-टैक-टो का ही एक रूप था|

4. जब उनके स्कूल को गेट्स की कोडिंग क्षमताओं के बारे में पता चला, तो उन्हें कक्षाओं के लिए टाइम टेबल सिस्टम बनाने ले लिए कंप्यूटर प्रोग्राम लिखने का मौका मिला । जिसमे गेट्स ने कुछ इस तरह से कोड लिखा की उन्हें अपनी पसंद की लडकियों के साथ क्लास में बैठने का मौका मिल गया।

5. जब गेट्स और एलन स्कूल में थे तब उन दोनों ने पॉल गिलबर्ट के साथ मिलकर एक कंपनी की शुरुआत की | उन्होंने ट्रैफ़-ओ-डेटा 8008 नामक कंप्यूटर बनाया जो की रोड पर लगे ट्रैफिक काउंटरों से डेटा पढ़ने और ट्रैफ़िक इंजीनियरों के लिए रिपोर्ट बनाने का काम करती थी।
Gates and Paul Allen

6. बिल गेट्स ने अपने 1975 में कॉलेज की पढाई अधूरी छोड़ दी थी क्योंकि वे सिर्फ काम पर फोकस करना चाहते थे।

7. 1975 में बिल गेट्स ने हार्वर्ड छोड़ दिया और अपने बचपन के दोस्त पॉल एलन के साथ माइक्रो-सॉफ्ट नामक एक सॉफ्टवेर कंपनी की स्थापना की।

8. अपने पिता को दिए गए वादे को पूरा करने के लिए, बिल गेट्स 32 साल बाद कॉलेज में वापस लौटे और 2007 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से मानद डिग्री प्राप्त की।

9. अब तक बिल गेट्स ने 28 अरब यूएस डॉलर का दान दिया है और अब तक यह जारी है|

10. बिल गेट्स द्वारा दिए गये हेल्थ डोनेशन से अरबों लोगों की जिंदगी बच जाती है|

11. फेसबुक पर ढेर सारे फ्रेंड रिक्वेस्ट आने की समस्या के कारण बिल गेट्स केवल ट्विटर पर ही सक्रिय हैं, फेसबुक पर नहीं।
Bill gates Facebook

12. यदि बिल गेट्स प्रति दिन 10 लाख यूएस डॉलर खर्च करते हैं, तो उन्हें 218 वर्ष लगेंगे अपने सारे पैसे खर्च करने में|

13. प्रत्येक वर्ष बिल गेट्स हेल्थ फाउंडेशन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की तुलना में विश्व स्तर पर स्वास्थ्य के लिए अधिक पैसा खर्च किया है।

14. हर साल बिल गेट्स अपने दान की समीक्षा करने और विश्व स्तर पर जागरूकता पैदा करने के लिए भारत आते हैं।

15. 1977 में उन्हें बिना लाइसेंस के ड्राइविंग करने के जुर्म में न्यू मैक्सिको में गिरफ्तार किया गया था।


Bill gates arrested

16. अल्टेयर बेसिक माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बनाया गया पहला प्रोडक्ट है।

17. 2010 में, गेट्स और उनके दोस्त मार्क जकरबर्ग और वॉरन बफेट ने "गेट्स गिविंग प्लेज" पर हस्ताक्षर किए, और अपनी आधी कमी दान करने का वादा किया।

18. एक साक्षात्कार में, गेट्स ने स्वीकार किया कि कंप्यूटर में लॉग इन करने के लिए Control+Alt+Delete बटन का combination एक प्रकार की गलती थी।

19. स्टीव जॉब्स की जिन्दगी के अंत समय में बिल गेट्स ने एक पत्र लिखा था जिसे स्टीव जॉब्स ने अपने बिस्तर के पास रखा हुआ था|

Gates with Steve Jobs

20. 1994 में, बिल ने अपनी पुरानी प्रेमिका मेलिंडा से शादी की, जिनसे उन्हें तीन बच्चे हैं: बेटी जेनिफर कैथरीन और फोबे एडेले, और बेटा रोरी जॉन |

Bill Gates Wife


आपको Bill Gates Facts in Hindi में से कौन सा fact अच्छा लगा नीचे comment करके जरूर बताएं|