हवाई जहाज के बारे में 23 अनोखे तथ्य | Facts About Aeroplane in Hindi

Amazing Facts about Aeroplane in Hindi

क्या आप जानते हैं हवाई जहाज के टॉयलेट अंदर से बंद होने के बावजूद बाहर से भी खोले जा सकते हैं? है न अजीब सी बात। आज हम आपको aeroplane के बारे में ऐसे ही कुछ अनोखे और मजेदार तथ्य बताने वाले हैं।

Amazing Facts about Aeroplane in Hindi

1. ज्यादातर हवाई जहाजों में पायलट और copilots को एक ही प्रकार का खाना खाने की इजाजत नही होती इसके पीछे वजह है की यदि किसी खाने में food poisoning जैसी समस्या हो तो इससे जहाज के सभी क्रू मेम्बेर्स बीमार न पड़ जाएँ।

2. ऊंचाई में जाने पर हमारे जीभ का स्वाद बदल जाता है क्योंकि अधिक ऊंचाई पर हमारी सूंघने की शक्ति कम हो जाती है और यही वजह है की हवाई जहाज में हमे खाने का स्वाद कम लगता है।

Facts about Aeroplane in Hindi


3. दुर्घटना के समय विमान के पिछले हिस्से में बैठे व्यक्तियों की जान जाने का खतरा 40% तक कम होता है।

4. हवाई जहाज में vacuum toilet का उपयोग होता है जिसे फ्लश करने पर जबरदस्त खिंचाव (suction) पैदा होता है। यदि आप टॉयलेट पर बैठ कर फ्लश करेंगे तो suction की वजह से आपका शरीर अटक सकता है इसलिए टॉयलेट पर बैठकर फ्लश कभी न करें।

5. टॉयलेट के दरवाजे अंदर से लॉक होने के बावजूद बाहर से भी खोले जा सकते हैं ताकि आपातकाल की स्थिति में जल्दी से लोगों को बहार निकाला जा सके।

6. हवाई जहाज को कुछ इस तरह दे डिजाईन किया जाता है की उसे आसमानी बिजली से कोई नुकसान न हो। इससे पहले बिजली गिरने विमान का दुर्घटनाग्रस्त होना एक आम बात थी लेकिन सन 1963 के बाद से ऐसी कोई भी दुर्घटना नही हुई।
thunderstorm plane

7. हवाई जहाज में यात्रियों के लिए उपलब्ध ऑक्सीजन मास्क में केवल 15 मिनट के लिए ही ऑक्सीजन होता है जिसका उपयोग अत्यधिक ऊंचाई में ऑक्सीजन की कमी होने पर किया जाता है। पायलट को इस 15 मिनट में विमान को सही ऊंचाई पर लाना होता है ताकि यात्रीयों को साँस लेने में परेशानी न हो।

8. कार के मुकाबले हवाई जहाज में सफ़र करना कहीं ज्यादा सुरक्षित होता है क्योकि प्लेन क्रेश की सम्भावना कार एक्सीडेंट के मुकाबले बहुत कम है।

9. एक रिसर्च के मुताबिक प्लेन के टेकऑफ होने के बाद के पहले 3 मिनट और लैंड होने से पहले के 8 मिनट में 80% प्लेन क्रैश की दुर्घटनाएं होती हैं।

10. हर हवाई जहाज में एक ब्लैक बॉक्स होता है जो की पायलट, क्रू मेम्बर और एयर ट्रैफिक कण्ट्रोल के बीच होने वाली बातचीत के साथ-साथ टेक्निकल जानकारियों को रिकॉर्ड करता है। ब्लैक बॉक्स ही वह चीज है जो कि दुर्घटना होने के बाद हादसे के कारण का पता लगाने के काम आता है। इसे कुछ इस तरह से बनाया जाता है की वह 2000 डिग्री सेल्सियस के तापमान को भी सह सकता है।
black box

11. कभी-कभी इमरजेंसी लैंडिंग के दौरान विमान के वजन को कम करने के लिए इंधन को गिरा दिया जाता है लेकिन इंधन जमीन पर गिरने से पहले ही भाप बनकर उड़ जाता है।

12. वैसे तो उड़ते समय किसी हवाई जहाज के दरवाजे का खुलना लगभग असंभव है लेकिन अगर ऐसा होता है और विमान अत्यधिक ऊंचाई पर हो और अन्दर का दबाव बहुत ज्यादा हो तब सारे यात्री और सामान उड़कर बाहर निकल जायेंगे।

13. विमान को इस तरह से बनाया जाता है की जरुरत पड़ने पर वह केवल एक ही इंजन से लम्बी दूरी तय कर सकता है।

14. हवाई जहाज में मोबाइल फ़ोन का उपयोग करने से कोई खतरा नही होता लेकिन फ़ोन स्विच ऑफ या फ्लाइट मोड में रखने को कहा जाता है क्योंकि मोबाइल नेटवर्क सिग्नल्स से पायलट और एयर ट्रैफिक कण्ट्रोल के बीच बातचीत में बाधा उत्पन्न होती है।

15. हवाई जहाज में मरकरी यानि पारा ले जानी की अनुमति नही है। इसकी थोड़ी सी मात्र भी बहुत बड़ा नुकसान कर सकती है क्योंकि मरकरी एल्युमीनियम को नष्ट करता है और हवाई जहाज एल्युमीनियम का बना होता है।

16. Flight की international language English है इसलिए एक कमर्शियल पायलट और flight controller को अंग्रेजी आनी जरुरी है।

17. विमान की खिडकियों में एक छोटा सा छेद होता है जो की खिडकियों के बीच के दबाव को नियंत्रित करता है और इसे कोहरे से दूर रखता है।
window hole

18. यात्रियों के लिए emergency exits तो होते ही हैं लेकिन pilots के लिए भी एक इमरजेंसी विंडो होता है जो की cockpit पर हवाई जहाज के अनुसार अलग-अलग जगह पर हो सकता है।

19. आपको जानकर बड़ी हैरानी होगी की हवाई जहाज के बाथरूम में सिगरेट के लिए ashtray भी होता है। अब आप कहेंगे की भाई फ्लाइट में सिगरेट पीना मना है तो फिर इस ashtray का क्या काम? दरअसल वो इसलिए क्योंकि इंसानों का कोई भरोसा नही है ऐसे में यदि किसी ने सिगरेट जला ही लिया तो उसे बुझाने और फेंकने के लिए भी तो कोई जगह होनी चाहिए।

20. जब आसमान पर किसी प्लेन को उड़ता हुआ देखते हैं तो उसके पीछे एक सफ़ेद रंग की लाइन दिखाई देती है असल में वह प्लेन के दहन प्रक्रिया के बाद निकला हुआ भाप होता है जब वह ठंडी हवा के संपर्क में आता है तब सफ़ेद दिखाई देता है ठीक वैसे ही जैसे हम ठण्ड के दिनों अपनी सांसे देख पाते हैं।
facts about Airplane in Hindi

21. हवाई जहाज किस तेल से चलता है? इसमें कौन से ईंधन का उपयोग होता है यह निर्भर करता है प्लेन के इंजन पर। इसके लिए विभिन्न प्रकार के ईंधन का उपयोग होता है जिनके बारे में नीचे दिया गया है: 
  • जेट ईंधन (Jet Fuel): जिसके नाम से पता चल रहा है की यह जेट इंजन में उपयोग होता है। यह केरोसिन आधारित इंधन है जिसमे कई सारी चीजें मिली होती हैं जिससे टरबाइन में जंग नही लगती और यह अधिक ऊंचाई पर तेल को जमने नही देते। इसे तीन भागों में बाँटा गया है: 
    • Jet A
    • Jet A1
    • Jet B
  • एवीगैस (Avgas) (Aviation Gasoline): इसका उपयोग छोटे पिस्टन वाले और कम दूरी तक चलने वाले हवाई जहाज में किया जाता है।
  • बायोफ्यूल (Biofuel): यह जीवाश्म ईंधन है जिसपर अभी भी कई शोध चल रहे हैं लेकिन हाल ही में स्पाइस जेट ने बायोफ्यूल से सफलतापूर्वक उड़ान भरी है। भविष्य में इसे एक अच्छा विकल्प के रूप में देखा जा रहा है।
22. हवाई जहाज कितनी ऊंचाई पर उड़ता है? ज्यादातर कमर्शियल एयरक्राफ्ट के उड़ान भरने की ऊंचाई 28000 से 38000 फीट होती है। 

23. आपके मन में यह सवाल जरुर आता होगा की हवाई जहाज अधिक ऊंचाई में ही उड़ता है? क्या इसे कम ऊंचाई में नही चलाया जा सकता? इसका जवाब है की आप जितनी अधिक ऊंचाई पर जाएँ हवा का घनत्व उतना ही कम होता जाता है और प्लेन को चलने में उतनी ही आसानी होती है। अधिक ऊंचाई पर प्लेन कम ईंधन में अधिक रफ्तार से चल सकता है और इससे पैसे की बचत भी होती है।



रोचक जानकारी पायें सीधे अपने ईमेल पर!