स्वामी रामदेव की पतंजलि के बारे में रोचक जानकारियाँ - Patanjali Facts in Hindi

Patanjali facts in Hindi

स्वामी रामदेव की पतंजली को आज कौन नही जानता, दवाइयों से शुरुआत करने के बाद अब कंपनी ने FMCG सेक्टर में कदम रखकर सालों से इस क्षेत्र में अपना दबदबा बनाये रखने वाली कंपनियों को संघर्ष की स्थिति में ला खड़ा किया है। बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण ने न सिर्फ पतंजली को एक ब्रांड बनाया है बल्कि आज पूरे देश में लोगों को अपने खानपान, जीवनशैली और सेहत के प्रति जागरूक करने की कोशिश की है।

आज हम पतंजली आयुर्वेद लिमिटेड कंपनी के बारे में कुछ रोचक तथ्य आपके सामने रखने वाले हैं उम्मीद है आपको इसे पढ़कर पतंजलि के बारे कई सारी जानकारियाँ प्राप्त होंगी।

1. सन 1988 में बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण एक दुसरे से मिले और दोनों ने मिलकर दिव्य फार्मेसी  की स्थापना की जहाँ वे लोगों को योग सिखाते थे और मुफ्त में इलाज करते थे। पतंजलि की शुरुआत सन 2006 में आचार्य बालकृष्ण द्वारा हरिद्वार में की गयी जिसमे बाबा रामदेव ने उनका पूरा सहयोग दिया।

2. ज्यादातर लोगों का यह मानना है की पतंजलि स्वामी रामदेव की कंपनी है लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी की कंपनी में बाबा की हिस्सेदारी 0% है जबकि आचार्य बालकृष्ण के नाम पर 94% शेयर है वहीँ बाकी के 6% शेयर NRI दम्पति सरवन और सुनीता पोद्दार के नाम पर है जिन्होंने पतंजलि को शुरू करने में loan देकर आर्थिक मदद की थी।

3. कंपनी के मुताबिक़ पतंजली की कमाई का 100% हिस्सा समाज सेवा में लगा दिया जाता है यह पैसा किसी व्यक्तिविशेष के लिए नही है।




4. आज पतंजलि देश की सबसे तेज़ गति से प्रगति करने वाली FMCG कंपनी है जो की पिछले 5 सालों से हर साल 50% प्रतिशत की वृद्धि के साथ बढ़ रही है।

5. जहाँ दूसरी कंपनियां अपने उत्पादों के प्रचार-प्रसार के लिए किसी फिल्मी सितारे या सेलेब्रिटी को अपना ब्रांड अम्बेसेडर बनाते हैं वहीँ पतंजलि के ब्रांड अम्बेसेडर स्वयं बाबा रामदेव हैं। कंपनी का कहना है की जब उनके पास पहले से ही विश्वविख्यात और लाखों फोलोवर्स वाले बाबा हैं तो किसी अन्य महंगे सेलेब्रिटी की क्या जरुरत है।

6. पतंजलि के पास स्वयं का एक फ़ूड पार्क है जिसे सन 2009 में 100 एकड़ जमीन पर बनायी गयी है जिसे बनाने में लगभग 500 करोड़ रूपये लगे जिसमे आज लगभग 65,000 लोग काम करते हैं।

7. पतंजलि के पास आज लगभग 1000 से भी ज्यादा उत्पाद, 10,000 स्वदेशी केंद्र, 1,500 आयुर्वेदिक चिकित्सालय, 25,00 आरोग्य केंद्र हैं इसके अलावा देश के हर शहर-गाँव और गली मोहल्ले में हजारों स्टोर बनाये गये हैं।

8. आपने कई लोगों को कहते हुए सुना होगा की पतंजली के सामान महंगे होते हैं लेकिन बाबा रामदेव के मुताबिक पतंजलि के ज्यादातर उत्पाद किसी अन्य ब्रांड की तुलना में 15 से 20% तक सस्ते हैं।

9. कंपनी की कमाई के बारे में बात करें तो सन 2015-16 इसकी आय 5000 करोड़ थी जो की 2016-17 में बढ़ कर 11,526 करोड़ और 2017-18 में 12,000 करोड़ हो गयी अब कंपनी का अगला लक्ष्य 20,000 करोड़ के आंकड़े को पार करने का है।

10. जिस प्रकार नेस्ले की मैगी को पतंजलि की आटा नूडल ने कड़ी टक्कर दी थी ठीक उसी तरह अब Adidas, Nike जैसी कंपनियों को चुनौती देने के लिए पतंजलि की तरफ से तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं। टाइम्स ऑफ़ इंडिया को दिए गये इंटरव्यू में बाबा ने साफ़ तौर पर कहा है की अब वे योगा वस्त्र तैयार करने वाले हैं जो की नाइके जैसी sportsware बनाने वाली कंपनियों को कड़ी टक्कर देगी।